पसीने की बदबू ? ये 7 उपाय दिलाएंगे निजात

medlabz - 22 Mar 2017
Facebook Twitter Google+ LinkedIn

पसीने की बदबू  ? ये 7 उपाय दिलाएंगे निजात

गर्मियों में पसीना आना आम बात है। पसीने की दुर्गन्ध के चलते आपको कई बार अपने दोस्तों के बीच शर्मिन्दा होना पड़ता है, जिससे आप में हीन भावना आने लगती है, लेकिन कुछ घरेलू तरीके अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

पसीना आना बुरी बात नहीं है, यह शरीर व स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, लेकिन पसीने में बदबू आना बुरी बात होती है। यह समस्या कुछ लोगों को होती है, सभी को नहीं। पसीना सूखने पर त्वचा पर यूरिया व नमक जैसे तत्व रह जाते हैं, ये रोगाणुओं को आकर्षित करते हैं और दुर्गंध का कारण बनते हैं। यदि इन्हें तुरंत न हटाया गया तो ये घमौरियाँ पैदा करते हैं।

जानिए पसीने की दुर्गन्ध से बचने के कुछ उपाय:

1) नींबू

नींबू भी आपकी पसीने की बदबू को मिटाता है। ये आपकी स्किन के पीएच लेवल को कम करता है, जिससे पसीने में बैक्टिरिया नहीं पनपते और दुर्गध नहीं आती है। इसके लिए नींबू को काटकर उसके आधे भाग को अंडरआर्म्स में रगड़े। इसके अलावा नींबू के रस को कॉटन में लेकर भी इसे अंडरआर्म्स में लगा सकते हैं।


2) बैकिंग सोडा

पसीने की दुर्गन्ध मिटाने के लिए अंडरआर्म्स में बैकिंग सोडा लगाएं। ये अंडरआर्म्स से सभी दूषित पदार्थो को सोखकर क्लीन कर देता है। इससे बॉडी ओडर की समस्या से निजात मिलती है।


3) पुदिना

पुदिने की कुछ पत्तियों को उबालें। फिर पत्तियों को छानकर उस पानी को अपने नहाने के पानी में मिला लें। इससे पसीने की समस्या से निजात मिलती है और शरीर में ताजगी बनी रहती है।


4) बेसन

थोड़ा बेसन लेकर उसमें दही मिक्स करें और इसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को नहाने से पहले पूरे शरीर पर लगाएं और 10 मिनट बाद नहा लें। इससे शरीर की सारी गंदगी पसीने के माध्यम से बाहर निकल जाती है और दुर्गन्ध से भी निजात मिलती है।


5) नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां पसीने की दुर्गन्ध से लड़ने में बहुत कारगर होती है। दुर्गन्ध के साथ-साथ ये बैक्टिरिया भी खत्म करती है। इसके लिए कुछ नीम की पत्तियां लेकर उन्हें उबालें और उस पानी को छानकर अपने नहाने के पानी में मिला लें। इस पानी से नहाने से पसीने की बदबू की समस्या से राहत मिलती हैं।


6) शहद

गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और नहाने के बाद इससे अंडरआर्म्स क्लीन करें। इससे पसीने की बदबू से राहत मिलेगी।


7) हाईड्रोजन पेरोक्साइड

एक चम्मच हाईड्रोजन पेरोक्साइड को आधे कप पानी में मिलाएं। इस मिश्रण से दिन में 3-4 बार अंडरआर्म्स धोएं। हाईड्रोजन पेरोक्साइड शरीर की दुर्गन्ध रोकने में बहुत फायदेमंद होता है।


यदि इन सभी उपचारो से भी आपकी problem नहीं जाती हैं तो यह किसी बिमारी के लक्षण हो सकते हैं । आप अब घर बैठे ही सर्वश्रेष्ठ Labs से डिस्काउंट के साथ ब्लड टेस्ट बुक कर सकते हैं । इसके लिए आप 7879 -800-800 पे संपर्क करे अथवा www.MedLabz.com पे जाके सीधे टेस्ट बुक कर सकते है ।
Request a call!
Call us on 7879-800-800 Or
Call placed Successfully